दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन

2018-02-02 12:38दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन
दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन

दुनिया में कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो अपनी सुंदरता और कलाकारी की बखूबी मिसाल हैं। ये रेलवे स्टेशंस ऐसे हैं जिनको उनकी तकनीक और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। खास बात ये है कि इंडिया का एक रेलवे स्टेशन भी इन खूबसूरत स्टेशंस में शामिल है। आज हम बता रहे हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेशन के बारे में।

1. ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल, न्यूयॉर्क

यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। स्टेशन में 44 प्लेटफॉर्म है और 67 रेलवे ट्रैक हैं, जिसमे 41 अपर लेवल और 26 लोअर लेवल हैं। आपको बता दें कि यह स्टेशन 1913 में बनकर तैयार हो गया था। इस स्टेशन से हर साल करीब चार करोड़ लोग ट्रेन पकड़ते हैं। इस स्टेशन की कलाकारी को देखने को देखने हर साल करोड़ो लोग आते हैं।

2. सेंट पैनक्रॉस इंटरनेशनल, लंदन

15 प्लेटफार्म वाले इस स्टेशन को एक महल की तरह बनाया गया है। यह रेलवे स्टेशन 1868 में बना था और यह विक्टोरियन आर्किटेक्चर का एक अनमोल नमूना है।

3. अटोचा स्टेशन मेड्रिड, स्पेन

आर्किटेक्ट राफेल मेनिया नामक व्यक्ति ने इस रेलवे स्टेशन का डिजाइन किया था और ये स्पेन का बहुत ही फेमस रेलवे स्टेशन है। यहाँ स्टेशन के अंदर ही आपको जंगल देखने को मिल जायेगा और मजे की बात ये है कि इस जंगल में जानवर भी हैं। यही बात इसे और स्टेशनों से अलग करती है।

4. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

ये भारत का सबसे सुन्दर रेलवे स्टेशन है। इसका डिज़ाइन ऐक्सेल हर्मन और फ्रेडरिक विलियम्स स्टीवन्स ने किया था। UNESCO द्वारा इसको 2004 में वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित किया जा चुका है। यहाँ 18 प्लेटफार्म है इसका निर्माण 1878 में शुरू हुआ था और 1888 में ये बन कर तैयार हुआ उस समय ये मात्र 1 लाख 61 हजार रुपये में बना था। आज के हिसाब से ये कीमत 200 करोड़ से ज्यादा होगी।

5. Estacao De Sao Bento, पुर्तगाल

6. एंटवर्प सेंट्रल स्टेशन, बेल्जियम

इस स्टेशन का डिजाईन बहुत ही सुन्दर है। इसका डिज़ाइन लुइस नामक व्यक्ति ने किया था। यहाँ पर लोग यात्रा करने कम इस स्टेशन को देखने ज्यादा आते हैं। ये 100 साल से भी अधिक पुराना है और 1905 से अपनी सेवा दे रहा है।

7. Haydarpaşa टर्मिनल, इस्तांबुल

इस्तांबुल हादर्पेस टर्मिनल या हेडार्पेस टर्मिनस इस्तांबुल में एक रेलवे टर्मिनल है। 2012 तक यह स्टेशन एक प्रमुख इंटरसिटी, क्षेत्रीय और कम्यूटर रेल हब और साथ ही तुर्की में सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन था।

8. लीज ग्युलेमिन्स, बेल्जियम

लीज-ग्युलेमिन्स रेलवे स्टेशन लीज शहर का मुख्य स्टेशन है, जो बेल्जियम का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह देश के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है और हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर 3 बेल्जियम स्टेशनों में से एक है। यह स्टेशन हर रोज 15,000 लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है।

9. कोल आलमपुर रेलवे स्टेशन, मलेशिया

आर्थर बेंसन हबबैक ने इसका डिजाइन किया था। इसका डिजाईन एक महल की तरह किया गया है। इसका निर्माण 1917 में हुआ था।

10. काजवा स्टेशन, जापान

जापान का ये स्टेशन किसी किले की तरह दिखता है। इसका निर्माण 1898 में हुआ था और 2005 में इसका पुनः निर्माण हुआ है। इस स्टेशन का डिजाईन शानदार है।