भारत के सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशन

2018-02-01 17:41भारत के सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशन
भारत के सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशन

हम सभी जानते हैं कि भारतीय रेल एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेल के पास 66,687 किमी का रनिंग ट्रैक है। वर्ष 2015-16 में, भारतीय रेल ने 8.10 अरब यात्रियों या प्रतिदिन 220 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुँचाया है। आज हम आपको बता रहे हैं भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों के बारे में।

1. हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन

हावड़ा रेलवे स्टेशन प्रतिदिन आने वाले यात्रियों की संख्या के हिसाब से देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है।. इसके 23 प्लेटफॉर्म कुल मिलाकर प्रतिदिन 10 लाख से ज्यादा लोगों की सेवा कर रहे हैं। इस रेलवे स्टेशन के पास सबसे ज्यादा संख्या में प्लेटफॉर्म होने के रिकॉर्ड के साथ-साथ सबसे व्यस्त प्लेटफॉर्म होने का रिकॉर्ड भी है।


2. नई दिल्ली जंक्शन

यह नई दिल्ली शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहां लगभग 350 ट्रेनों का आवागमन होता है। यहां रोजाना 500,000 यात्रियों का आवागमन होता है।


3. कानपुर सेंट्रल

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। यहाँ से प्रतिदिन 230 से अधिक ट्रेनें गुजरतीं हैं। यह दिल्ली स्टेशन के साथ दुनिया में सबसे बड़ा इंटरलॉकिंग मार्ग सिस्टम का रिकॉर्ड भी रखता है। इस स्टेशन से प्रतिदिन 3 लाख यात्री आते जाते हैं। कानपुर सेंट्रल के 10 प्लेटफोर्म हैं।


4. कल्याण जंक्शन

कल्याण जंक्शन रेलवे स्टेशन मुंबई रेल नेटवर्क का प्रमुख रेलवे स्टेशन होने के साथ-साथ मुंबई उपनगरीय रेलवे का तीसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है। उपनगरीय और लंबी दूरी की गाड़ियों की सेवा में तत्पर कल्याण स्टेशन में 8 प्लेटफार्म हैं। इस स्टेशन से प्रतिदिन 3.5 लाख यात्री आते-जाते हैं।


5. पटना जंक्शन

यह भारत के सबसे पुराने स्टेशनों में से एक है। पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत में सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से एक है तथा नई दिल्ली और कोलकाता के बीच स्थित है। इस स्टेशन पर 10 प्लेट फॉर्म हैं और यहाँ से रोजाना लगभग 3 लाख लोग आते जाते है।


6. विजयवाड़ा जंक्शन

विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन से एक है, जिसमें 400 से अधिक माल और यात्री गाड़ियाँ निकलतीं हैं। विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को भारत में A-1 स्टेशन और विजयवाड़ा डिवीजन के दस मॉडल स्टेशनों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस स्टेशन पर 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहाँ से रोज लगभग 5.10 लाख लोग आते जाते हैं।


7. इलाहाबाद जंक्शन

इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश में दूसरा सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशन है और भारतीय रेलवे के शीर्ष सौ बुकिंग स्टेशनों में से है। यहाँ पर उत्तर मध्य रेलवे क्षेत्र का मुख्यालय है। इस स्टेशन पर 11 प्लेटफॉर्म हैं। इस स्टेशन पर लगभग 2.5 लाख यात्रियों का आना जाना होता है।


8. इटारसी जंक्शन

इटारसी जंक्शन रेलवे स्टेशन मध्यप्रदेश राज्य में सबसे व्यस्ततम रेलवे जंक्शन है, यहाँ पर प्रतिदिन 330 ट्रेनें रूकती हैं। इटारसी जंक्शन के रेलवे स्टेशन में 7 प्लेटफार्म हैं और यह भारत से अन्य स्टेशनों को बहुत अच्छी तरह से जोड़ता है।


9. वड़ोदरा जंक्शन

वडोदरा जंक्शन गुजरात राज्य का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। और साथ ही साथ भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे क्षेत्र पर एक प्रमुख रोक भी है। इस स्टेशन पर लगभग 170 रेलगाड़ियों का आवागमन होता है।


10. लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन

सन 1914 में बना लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, इस स्टेशन से 300 से अधिक ट्रेनें रोज गुजरती हैं। लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन अपनी वास्तुशिल्प कला के लिए भी जाना जाता है और भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन में से एक के रूप में प्रसिद्द है। इस स्टेशन पर 15 प्लेटफॉर्म हैं जिनसे रोजाना 3.50 लाख से अधिक व्यक्ति सफ़र करते हैं।