दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक जो आपके होश उड़ा देंगे

2018-02-01 12:13दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक जो आपके होश उड़ा देंगे
दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक जो आपके होश उड़ा देंगे

आपने अपने जीवन में कई बार ट्रेन में सफर किया होगा, कई बार मुश्किलों का सामना भी किया होगा और कई बार यात्रा के दौरान आपका दिल रोमांच से भी भर आया होगा। लेकिन दुनिया में कई ऐसे रेलवे रूट्स है जो बेहद ही खतरनाक है। इनमें कुछ रूट्स पहाड़ों से गुजरते है तो कुछ सुरंगों से होकर। आइए जानते है ऐसे ही खतरनाक रेलवे रूट्स के बारे में।

1. आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

ये रेल ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है। ये रेल ट्रैक घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है। आपको बता दें कि, इसी रूट पर सन 2002 में एक हादसा भी हुआ था।

2. एसो मिनामि रूट, जापान

ये रेलवे ट्रैक जापान के मिनामिआसो शहर में बनाया गया है। 17.7 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक का निर्माण सन 1928 में किया गया था। इस रेलवे ट्रैक पर कुल 9 स्‍टेशन है। दो पहाडों के बीच जो पुल बनाया गया है वो काफी पुराना है लेकिन समय-समय पर इसकी मरम्‍मत की जाती है।

3. जार्जटाउन लूप रेलरूट, कोलोराडो

ये ट्रैक अमेरिका के कोलोरेडा में बनाया गया है। इस ट्रैक को दो पहाडों को जोड़ने के लिये बनाया गया है। नीचे हजारों फिट गहरी खाई और उपर फर्राटा भरती ट्रेन सबको रोमांचित करती है।

4. ह्वाईट पास और यूकान रूट, अलास्‍का

ये ट्रैक अमेरिका के प्रांत अलास्‍का में बनाई गई है। इस ट्रैक की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि ये ट्रैक बर्फिले क्षेत्रों से होते हुये गुजरता है और सैलानियों को ये ट्रैक बेहद पसंद आता है।

5. ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

ये शानदार रेल ट्रैक अर्जेंटीना में स्थ्ति है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये ट्रैक कुल 21 सुरंग और 13 पुलों से होकर गुजरता है। कर्इ बार तो इतने घुमाव आते हैं कि ट्रेन किसी सांप की तरह पटरियों पर घूमती हुई दिखाई देती है।

6. चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत

भारत में भी इस तरह के खतरनाक रेलवे रूट हैं। ऐसा ही एक ट्रैक चेन्‍नई से रामेश्‍वरम तक जाता है। ये ट्रैक समुंद्र तल पर बनाया गया है। कई बार पानी का स्‍तर बढ़ने पर इस ट्रैक पर ट्रेन पानी को चीरते हुये आगे बढ़ती है।

7. कुरांडा स्केनिक रेलवे, आस्ट्रेलिया

ये रेल ट्रैक ऑस्ट्रेलिया में बैरोन गोर्ज नेशनल पार्क से होकर गुजरती है। सबसे खास बात ये है कि इस ट्रैक के पास में ही एक बड़ा वॉटर फॉल (झरना) है। जब ट्रेन इस ट्रैक से गुजरता है तो झरने का पानी ट्रेन में यात्रियों को भीगोने में कोई कसर नहीं छोड़ता है, ट्रैक की इस अद्भुत छटा के पिछे लोगों के दिल में डर भी रहता है क्‍योंकि यहां से आस-पास का नजारा रोमांचक होने के साथ ही खतरनाक भी होता है।

8. डेविल्स नोज ट्रेन, इक्वाडोर

यह स्थान समुद्रतल से करीब 9 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इन्जीनियरिंग की एक बेहतरीन मिसाल इस ट्रैक को बनाया गया था वर्ष 1902 में। कहा जाता है कि इसके निर्माण के दौरान सैकड़ों मजदूरों को अपनी जान से हाथ दोना पड़ा था। इसे ‘डेविल्स नोज’ यानी की शैतान की नाक वाली ट्रेन भी कहा जाता है।

9. द डेथ रेलवे, थाइलैंड

इस ट्रैक को बर्मा रेलवे के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि सन् 1947 में इस ट्रैक को बंद कर दिया गया था। लेकिन 1957 में इस ट्रैक फिर से यातायात प्रारंभ हो गया।

10. आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका

ये रेल ट्रैक दक्षिण अफ्रीका में स्थित है, और ये ट्रैक आपको ऑटेनिक्वा ट्रांसपोर्ट म्यूजियम तक का सफर कराती है। नीचे बहती हुई नदी और उपर दौड़ती ट्रेन कई खतरनाक रास्‍तों से होकर गुजरती है। कई बार लोगों को इस ट्रेन में सफर के दौरान डर भी लगता है।