भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन

2018-02-01 17:33भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन
भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन

भारत में रेलवे स्टेशनों की कुल संख्या 7,000 और 8,500 के बीच अनुमानित है। भारत में कुछ ऐसे स्टेशन हैं जिनका नाम इतिहास में दर्ज है। अगर भारत के सबसे लंबे स्टेशन की बात की जाए तो गोरखपुर का रेलवे स्टेशन सबसे ऊपर आता है लेकिन अगर बात की जाए सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म की संख्या की तो हावड़ा जंक्शन सबसे ऊपर आता है। आज आपको बता रहे हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले स्टेशन के बारे में।

1. हावड़ा जंक्शन - 23 प्लेटफॉर्म

हावड़ा रेलवे स्टेशन प्रतिदिन आने वाले यात्रियों की संख्या के हिसाब से देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहां पर 23 प्लेटफॉर्म हैं। इस रेलवे स्टेशन के पास सबसे ज्यादा संख्या में प्लेटफॉर्म होने के रिकॉर्ड के साथ-साथ सबसे व्यस्त प्लेटफॉर्म होने का रिकॉर्ड भी है।


2. सियालदह जंक्शन - 20 प्लेटफॉर्म

सियालदह रेलवे स्टेशन 20 प्लेटफॉर्म के साथ कोलकाता शहर में एक महत्वपूर्ण उपनगरीय रेल टर्मिनल है। सियालदह के उत्तर टर्मिनल में 13 प्लेटफॉर्म हैं और दक्षिण खंड में 7 प्लेटफॉर्म हैं।


3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस - 18 प्लेटफॉर्म

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, पूर्व में जिसे विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में 18 प्लेटफॉर्म हैं जिनमें 11 प्लेटफॉर्म लंबी दूरी की आउट-स्टेशन गाड़ियों के लिए हैं और 7 प्लेटफॉर्म स्थानीय उपनगरीय ट्रेनों के लिए हैं।


4. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन - 16 प्लेटफॉर्म

यह नई दिल्ली शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहां लगभग 185 ट्रेनों का आवागमन होता है। यहां रोजाना 500,000 यात्रियों का आवागमन होता है।


5. चेन्नई सेंट्रल - 15 प्लेटफॉर्म

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है और चेन्नई उपनगरीय रेलवे के मुख्य केंद्र भी है। चेन्नई स्टेशन के पास 15 रेलवे प्लेटफार्म हैं जो लंबी दूरी की गाड़ियों को 3 प्लेटफार्मों के साथ उपनगरीय ट्रेनों के लिए विशेष रूप से संचालित करते हैं।