कालका-शिमला रेलवे

2018-02-05 11:32कालका-शिमला रेलवे
कालका-शिमला रेलवे

कालका शिमला रेलवे

ब्रिटिश शासन की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला को कालका से जोड़ने के लिए 1896 में दिल्ली अंबाला कंपनी को इस रेलमार्ग के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। समुद्र तल से 656 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कालका (हरियाणा) रेलवे स्टेशन को छोड़ने के बाद ट्रेन शिवालिक की पहाड़ियों के घुमावदार रास्ते से गुजरते हुए 2,076 मीटर ऊपर स्थित शिमला तक जाती है। 24 जुलाई 2008 को इसे युनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया। 

दो फीट छह इंच की इस नैरो गेज लेन पर नौ नवंबर, 1903 से आजतक रेल यातायात जारी है। कालका-शिमला रेलमार्ग में 103 सुरंगें और 869 पुल बने हुए हैं। इस मार्ग पर 919 घुमाव आते हैं, जिनमें से सबसे तीखे मोड़ पर ट्रेन 48 डिग्री के कोण पर घूमती है। इस मार्ग में निर्मित सुरंगें व पुल इस लाइन को और अधिक महत्व देते है। सभी सुरंगें 1900 और 1903 के बीच बनी है और सबसे लम्बी सुरंग बड़ोग सुरंग है जोकि 1 कि.मी. से अधिक  लम्बी है। 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की कछुए की रफ़्तार से चलने वाली इस ट्रैन में बैठकर आप हिमाचल के प्रारंभिक पर्वतों को करीब से तथा इत्मीनान से निहारने का मौका पा सकते हैं। यह ट्रैन कालका से शिमला के 96 किलोमीटर के सफ़र को 6 से 7 घंटे में तय करती है। 

ट्रेन किराया:

रु. 270/- प्रथम श्रेणी में 

रु. 25/- जनरल  

रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन:

0 किमी     कालका
6 किमी     टकसाल
11 किमी   गुम्मन
17 किमी   कोटी
27 किमी   सनवारा
33 किमी   धर्मपुर
39 किमी   कुमारहट्टी
43 किमी   बड़ोग
47 किमी   सोलन
53 किमी   सलोगड़ा
59 किमी   कंडाघाट
65 किमी   कनोह
73 किमी   कैथलीघाट
78 किमी   शोघी
85 किमी   तारादेवी
90 किमी   टोटु (जतोग)
93 किमी   समर हिल
96 किमी   शिमला  

शिमला जाने का सबसे अच्छा समय:

वैसे तो आप शिमला में कभी भी घूमने जा सकते हो लेकिन कुछ समय ऐसा होता है कि जब आप जायेंगे तो और ज्यादा मजा आएगा।  

अक्टूबर - मार्च: अक्टूबर और मार्च के बीच में वहां का तापमान -2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। दिसंबर और जनवरी के बीच वहां काफी भारी बर्फबारी होती है। हनीमून के लिए भी यह सबसे अच्छा समय है। 

अप्रैल - जून: गर्मी के महीनों में औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस होता है।मौसम साहसिक खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए आदर्श रहता है।  

जुलाई - सितम्बर: मॉनसून वास्तव में शिमला की यात्रा का एक अच्छा समय नहीं है क्योंकि शहर में कभी-कभी हिमस्खलन और भूस्खलन का अनुभव होता है। हालांकि, हरे घास के मैदान हर जगह तैरते हुए बादलों के साथ शहर के सबसे आकर्षक पहलू बनते हैं। 

शिमला तक कैसे पहुंचे:

हवाई मार्ग

शिमला आसपास के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जम्बरट्टी में शिमला हवाई अड्डा, शहर में ही है। शिमला के पास के हवाईअड्डे चंडीगढ़ और नई दिल्ली हैं।  

रेलमार्ग

विश्व धरोहर रेलगाड़ी शिमला से कालका तक जा रही है। यह टॉय ट्रेन बच्चों के लिए काफी लोकप्रिय है। कालका भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।  

सड़कमार्ग

शिमला नई दिल्ली से लगभग 350 किमी दूर है, और चंडीगढ़ से 118 किमी दूर है। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए प्राइवेट और सरकारी बस चलती हैं। 

शिमला में सबसे अच्छी जगह:

- समर हिल

- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज

- अन्नान्दाले

- जाखू हिल

- द स्कैंडल पॉइंट, रिज

- द शिमला स्टेट म्यूजियम

- नालदेहरा एंड शैली पीक

- चैडविक फॉल्स

- कुफरी

- चैल