भारत के 10 सबसे लंबे रेलवे ब्रिज

2018-02-01 15:38भारत के 10 सबसे लंबे रेलवे ब्रिज
भारत के 10 सबसे लंबे रेलवे ब्रिज

भारत में ऐसे कई ब्रिज हैं जिनपर रेल चलती है। अगर हम बात करें भारत के सबसे लंबे रेल ब्रिज के बारे में तो केरल के कोच्चि में इंडियन रेलवे का सबसे लंबा ब्रिज बना है। आज हम आपको भारत के सबसे लंबे रेल ब्रिज के बारे में बता रहे हैं।

1. वेंबनाद रेलवे ब्रिज, केरल

कोच्चि में बने 'वेंबनाद रेलवे ब्रिज' की लंबाई 4.62 किलोमीटर है, जिसने बिहार की सोन नदी पर बने नेहरू सेतु (3 किलोमीटर) को पीछे छोड़ा है। इस ब्रिज की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके नीचे से बड़े समुद्री जहाज भी गुजर सकते हैं। यह लाइन पूरी तरह से माल ढुलाई के लिए काम आती है।


2. नेहरु सेतु रेल ब्रिज, बिहार

नेहरू सेतु सोन नदी पर जवाहर सेतु के पास बना हुआ रेल पुल है। इसे वर्तमान मे Upper Son Bridge के नाम से जाना जाता है। जवाहर सेतु की तरह ये भी डेहरी व सोन नगर को जोडने का काम करती है। इस ब्रिज की कुल लंबाई 3,059 मीटर है।


3. हेवलॉक ब्रिज, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी के ऊपर स्थित हेवलॉक ब्रिज या ओल्ड गोदावरी ब्रिज 2.7 किमी लंबा ब्रिज है। गोदावरी आर्क पुल को हेवलॉक पुल के प्रतिस्थापन के रूप में बनाया गया था और अब पुल का उपयोग नागरिक जल आपूर्ति पाइपलाइनों के लिए किया जाता है।


4. गोदावरी आर्क ब्रिज, आंध्र प्रदेश

इस ब्रिज की कुल लंबाई 2.7 किमी है। गोदावरी आर्क पुल एक सिंगल रेलवे लेन पुल है जो समानांतर चलने वाले गोदावरी पुल की जगह बनाया गया है।


5. महानदी रेलवे ब्रिज, उड़ीसा

दूसरा महानदी रेलवे ब्रिज की कुल लंबाई 2,100 मीटर है। दूसरा महानदी रेलवे पुल उड़ीसा के भारतीय राज्य में कटक के पास स्थित है। पहला महानदी पुल भूटमंडी के पास है।


6. पामबन ब्रिज, तमिलनाडु

पामबन ब्रिज की लंबाई 2,065 मीटर है। पामबन ब्रिज को रामेश्वरम ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है जो तमिलनाडु के रामेश्वरम में स्थित है और भारत के मुख्य भूमि पर रामेश्वरम द्वीप को जोड़ता है।


7. शरावाठी ब्रिज, कर्नाटक

शरावाठी कर्नाटक राज्य की प्रमुख नदी है, कर्नाटक राज्य में पूरी तरह से बहती है और उत्तर कन्नड़ जिले के होनवाना में अरब सागर से मिलती है। 2,060 मीटर लंबा शरावाठी ब्रिज, होन्नावर के पास स्थित कोंकण रेलवे का सबसे लंबा पुल है।


8. कोंकण रेलवे ब्रिज, महाराष्ट्र

कोंकण रेलवे ब्रिज को जौरी ब्रिज भी कहा जाता है। 1,319 मीटर लंबा ब्रिज कोंकण रेल नेटवर्क का सबसे लंबा ब्रिज है। कोंकण रेल नेटवर्क भारत में सबसे सुंदर रेल मार्ग है और महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक राज्यों को जोड़ता है।


9. बलावाली रेलवे ब्रिज, उत्तर प्रदेश

इस ब्रिज की कुल लंबाई 840 मीटर है। उत्तर रेलवे में लक्सर नजीबाबाद रेलवे मार्ग के बीच बालवली के निकट पवित्र नदी गंगा में नया रेलवे पुल बनाया गया है। बलावाली नदी ब्रिज को बलावाली सड़क पुल के समानांतर बनाया गया है।


10. जुबिली ब्रिज हुगली, पश्चिम बंगाल

जुबिली ब्रिज कलकत्ता में नईहाटी और बंडल के बीच हुगली नदी के ऊपर स्थित बहुत महत्वपूर्ण रेल पुल है। इस ब्रिज की कुल लंबाई 482 मीटर है।