जानें रेलवे टिकट पर लिखे पीएनआर नंबर का मतलब

2018-02-02 13:28जानें रेलवे टिकट पर लिखे पीएनआर नंबर का मतलब
जानें रेलवे टिकट पर लिखे पीएनआर नंबर का मतलब

पीएनआर का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। यह 10 डिजिट वाला नंबर होता है। इस 10 डिजिट के नंबर में आपकी पूरी जानकारी छुपी होती है। रेलवे के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर आईएस सिद्दकी का कहना है कि पीएनआर में शुरू की तीन डिजिट आप जर्नी कहां से करने जा रहे हैं, इस बारे में बताती हैं। आज हम आपको बताने जा रहा हैं कि आपके पीएनआर में क्या-क्या डिटेल होती है।

1. 10 अंक के पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (PNR) एक यूनिक नंबर होता है जिसमे यात्री की पूरी डिटेल छुपी होती हैं।

2. PNR की शुरू की 3 डिजिट बताती हैं कि किस PRS (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम, क्रिस द्वारा डेवलप किया गया) से टिकट बुक हुई है। 3 डिजिट से यह पता चलता है कि पैसेंजर का रिजर्वेशन किस जोन से हुआ है।

3. जैसे मुंबई पीआरएस के तहत CR, WR और WCR जोन आते हैं। इसका PNR 8 & 9 से शुरू होता है। मान लीजिए राजधानी एक्सप्रेस में कोई टिकट मुंबई से दिल्ली की बुक हुई है जिसका स्टार्टिंग स्टेशन मुंबई है तो PNR 8 से शुरू होगा।

4. PNR की अगली 7 डिजिट में पैसेंजर से जुड़ी तमाम जानकारियाँ छुपी होती है। इसमें ट्रेन नंबर, डेट ऑफ़ जर्नी, डिस्टेंस के साथ ही जर्नी करने वाले एडल्टस व चिल्ड्रन की डिटेल होती है।

5. किस क्लास में आप सफर करेंगे। आपका प्रारंभिक व आखिरी स्टेशन कौन-सा होगा। किस स्टेशन से आपने रिजर्वेशन करवाया है यह डिटेल भी मेंशन होती है।

6. कन्फर्म स्टेटस भी इससे पता चलता है। वेटिंग लिस्ट, अमाउंट, डेट व टिकट लेने का टाइम भी फीड होता है।

7. ट्रांजेक्शन डिटेल (ट्रांजेक्शन आईडी, पेमेंट मोड, टिकट चार्ज जकी जानकारी होती है)

8. कोई भी पैसेंजर रेलवे की वेबसाइट www.indianrail.gov.in के जरिए आपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकता है। सभी मेजर स्टेशन पर पीएनआर चेकिंग काउंटर भी अवेलेबल होते हैं।

9. प्राइवेसी व सिक्युरिटी के चलते पीएनआर की डिटेल जनरल नही की जाती। IRCTC पीएनआर स्टेटस को अपडेट करता है।

10. PNR यूनिक रिकॉर्ड के प्वाइंट होते हैं। रेलवे के सेंट्रेल डेटाबेस में पूरा देता स्टोर होता है। यहीं पर जर्नी से रिलेटेड सभी जानकारियाँ सेव होती है।