दुनिया की सबसे अच्छी रेलगाडियां

2018-02-02 15:18दुनिया की सबसे अच्छी रेलगाडियां
दुनिया की सबसे अच्छी रेलगाडियां

दुनियाभर में हर रोज ट्रेन से करोड़ों यात्री सफ़र करते हैं। कोई घूमने के लिए ट्रेवल करता है तो कोई अपने निजी काम से। लेकिन अगर आपको ट्रेन से घूमना पसंद है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। हम बात कर रहे हैं विश्व की सबसे अच्छी ट्रेनों की। जी हां, दुनिया में ऐसी कई ट्रेनें हैं जो अपनी वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी के लिए जानी जाती है। यहां जान सकते हैं उन ट्रेनों के बारे में।

 

1. ओरिएंट एक्सप्रेस, यूरोप

यूरोप की ओरिएंट एक्सप्रेस विश्व की सबसे बेहतरीन ट्रेनों में से एक है। यह ट्रेन पेरिस से इतन्बुल तक का सफ़र 6 दिनों में पूरा करती है। यह ट्रेन अपने उच्च कोटि के व्यंजनों और सेवाओं के लिए जानी जाती है। 

 

2. गोल्डन ईगल, यूरोप

अगर आप साइबेरिया घूमना चाहते हैं तो गोल्डन ईगल सबसे बेस्ट ट्रेन है। इस ट्रेन की शुरुवात 2007 में हुई थी, ट्रेन में 2 रेस्टोरेंट और एक बार भी है। 

3. महाराजा एक्सप्रेस, भारत

देश की इस लक्ज़री ट्रेन को 2012, 2013 और 2014 में विश्व की सबसे लक्ज़री ट्रेन के पुरूस्कार से नवाजा जा चुका है। इस ट्रेन में 2 रेस्टोरेंट और 2 बार भी हैं। 

4. रोवोस रेल, अफ्रीका

रोवोस रेल अफ्रीका की बेहतरीन ट्रेनों में से एक है, इस वातानुकूल ट्रेन में एक मिनी बार भी उपलब्ध है। पढ़ने का शौक रखने वालो के लिए लाइब्रेरी की भी सुविधा दी गई है। 

5. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, भारत

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स की शुरुआत 2009 में हुई थी। इस ट्रेन में 22 कोच हैं, जिसमे एक सुपर डीलक्स सलून, 13 डीलक्स सलून, 2 रेस्टोरेंट और 2 बार हैं। ट्रैन में जिम और स्पा की सुविधा भी उपलव्ध है।