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RAC टिकट
2018-04-12 12:31RAC टिकट
RAC टिकट

RAC टिकट

ई-टिकट रद्द करने की प्रक्रिया?

आरक्षण चार्ट तैयार होने तक इंटरनेट द्वारा टिकट रद्द की जा सकती है। रेलवे काउंटरों पर इन्हे रद्द करने की अनुमति नहीं है। यदि उपभोगक्ता अपनी ई-टिकट रद्द करना चाहता है तो वह रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट तैयार होने तक कर सकता है। जोकि सामान्यतः प्रारम्भ स्टेशन से रेलगाडी के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पूर्व होता है। दोपहर 12 बजे तक प्रस्थान करने वाली रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट सामान्यतः पिछली रात्रि में तैयार किया जाता है। इच्छुक व्यक्ति https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf में "बुक टिकट" लिंक पर जा कर रद्द की जाने वाली टिकट को सलेक्ट करके उसमे रद्द किए जाने वाले यात्री को सेलेक्ट करके उनकी टिकट को रद्द करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर सकते है। रद्दीकरण की पुष्टि आनलाइन की जाएगी और वापसी धन सामान्य इंटरनेट प्रक्रिया द्वारा बुकिंग के लिए इस्तेमाल खाते में वापस जमा किया जाएगा। यदि टिकट आंशिक रद्दीकरण कराया गया है तो मूल टिकट के लिए ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) अलग से मुद्रित करे।

  • RAC टिकट को यात्री गाड़ी के वास्तविक प्रस्थान (प्रारंभिक स्टेशन) से 30 मिनट पहले तक कैंसिल कर सकतें हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट का रद्दीकरण :

कन्फर्म टिकट, ट्रेन जाने के 48 घंटे के अन्दर व 4 घंटे पहले रद्द की जाती है। रद्दीकरण चार्ज निम्न हैं:

  • 240 रु एसी 1/एग्जीक्यूटिव चेयर कार, प्रति यात्री
  • 200 रु एसी 2 टायर, प्रति यात्री
  • 180 रु एसी 3 टायर, प्रति यात्री
  • 120 रु स्लीपर क्लास प्रति यात्री और
  • 60 रु 2S क्लास पर

प्रति यात्री चार्ज किया जायगा। यदि एक कन्फमर्ड टिकट ट्रेन जाने के 24 घंटे के अन्दर व 12 घंटे पहले रद्द की जाती है तो रद्दीकरण चार्ज किराये का 25% होगा जिसका न्युनतम सीमा उल्लिखित समान दर के अनुसार होगी। ट्रेन जाने के 4 घंटे के अन्दर किंतु आरक्षण चार्ट बनने तक न्यूनतम रद्दीकरण चार्ज किराये का 50% होगा। नोट आरक्षण चार्ट तैयार होने का समय वो समय होता हैं या तो जहाँ से गाड़ी चलती हो या वो स्टेशन जहाँ पहले गाड़ी का आरक्षण चार्ट तैयार होता हैं।

आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द करना:

ई-टिकट, चार्ट तैयार होने के बाद रद्द नहीं किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं को इस तरह के मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर दाखिल करनी होगी और आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की गयी ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से धन की वापसी के मामले की स्थिति पर नज़र रख सकते हैं। टीडीआर रेलवे नियमानुसार दायर की जा सकती है।

  • गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पूर्व चार घंटे के बाद पुस्तिकृत टिकट पर कोई प्रतिदाय नहीं दिया जायेगा।
  • गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पहले तीस मिनट पश्यात आर ए सी टिकट या प्रतीक्षा सूचीबद्ध टिकट पर किराए के कोई प्रतिदाय नहीं किया जायेगा।
  • एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए जारी की गई पार्टी टिकट या कुटुंब टिकट की दशा में जब कुछ यात्रियों का टिकट पुस्तिकृत है और अन्य का आर ए सी या प्रतीक्षासूची में है तो पुस्तिकृत यात्रियों को भी लिपिकीय प्रभार कम करने के लिए पश्यात किराए का पूर्ण प्रतिदाय इस शर्त के अध्यधीन अनुज्ञेय होगा की ये टिकट आँनलाइन रद्द करेंगे या रेलगाड़ी के प्रस्थान के नियत समय से तीस मिनट पहले तक सभी यात्री आँनलाइन टी डी आर फाइल करेंगे।

एजेंटों के लिए :- ई-टिकट चार्ट तैयार होने के बाद रद्द नहीं किया जा सकता हैं। जब भी एजेंट के लिए अपने ग्राहकों से इस तरह के एक अनुरोध प्राप्त करता है तो वे निम्नलिखित विवरण युक्त etickets@irctc.co.in के लिए एक मेल भेजना आवश्यक है : पीएनआर नंबर : लेन-देन का पता : गाड़ी सं : से : तक : यात्रा की तारीख : क्र.सं. : यात्री का नाम : उम्र : लिंग फाइलिंग टीडीआर के लिए कारण : आईआरसीटीसी टीडीआर फाईल करेगी, और सम्बधित रेलवे को अग्रसरित करेगी और रेलवे द्वारा जो भी धन राशी मंजूर होगी उसे उपभोगता/एजेंट के खाते में जमा कर दी जाएगी। किसी भी अन्य स्पष्टीकरण के लिए "etickets@irctc.co.in" पर मेल करें।

तत्काल ई-टिकट टिकट के लिए:

कन्फमर्ड तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर किसी प्रकार की धन वापसी स्वीकार्य नहीं हैं। अनिश्चित घटना और प्रतिक्षासूची तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर क्लर्क चार्ज रेलवे नियम के अनुसार कटेगा ।

गाड़ियों के "रद्द" घोषित करने पर ई-टिकट की रद्दीकरण:

ट्रेन रद्द होने के स्थिति में ,ई-टिकट स्वचालित प्रणाली द्वारा पूर्ण धन वापस किया जाएगा।

क्लर्क चार्ज प्रति यात्री (एसी क्लास के लिए जीएसटी अतिरिक्त)
क्लास 1A/EC 2A 3A CC FC SL 2S
कनफर्म्ड 240 200 180 180 200 120 60
आरएसी / WL 60 60 60 60 60 60 30